Election Date in Rajasthan 2023 | राजस्थान विधानसभा चुनाव का ऐलान

Election Date in Rajasthan 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज एलान किया जाएगा। चुनाव आयोग दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इसके साथ ही चार अन्य राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का भी एलान किया जाएगा। चुनाव आयोग के एलान के साथ ही पांचों राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। राजस्थान में इस समय कांग्रेस की सरकार है।

आचार संहिता राजस्थान: किसी भी राज्य में चुनाव से पहले एक अधिसूचना जारी की जाती है। इसके बाद उस राज्य में ‘आदर्श आचार संहिता’ लागू हो जाती है और नतीजे आने तक जारी रहती है। मज़े की बात यह है कि आम मतदाता तो यह जानता तक नहीं कि आखिर ‘आदर्श आचार संहिता’ किस बला का नाम है।

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान आज

Election Date in Rajasthan 2023

एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव, चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस, चुनाव आयोग आज करेगा तारीखों का ऐलान, चुनावों की घोषणा के साथ लागू होगी आदर्श आचार संहिता।

Election Date in Rajasthan 2023

राजस्थान में विधान सभा चुनाव कब है

राजस्थान में चुनाव कब होंगे की पूरी जानकारी मिल जायेगी।

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते तक अलग-अलग तारीखों और चरणों में इन राज्यों में मतदान हो सकता है. पिछली बार की तरह राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है. वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है.

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होगा. चुनाव आयोग इसे लेकर आज दोपहर 12 बजें प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

सूत्रों के मुताबिक, नवंबर दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते तक अलग-अलग तारीखों और चरणों में इन राज्यों में मतदान हो सकता है. पिछली बार की तरह राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है. वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है. हालांकि, मतदान की तारीख अलग-अलग होने की उम्मीद है. लेकिन सभी चुनावी राज्यों की मतगणना एक साथ कराने का निर्णय लिया जा सकता है.

मध्यप्रदेश में कैसे थे पिछली बार के नतीजे?

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो इस साल के अंत में चुनाव होने की उम्मीद है. एमपी की सभी 230 सीटों पर नवंबर 2023 में या उससे पहले चुनाव कराने का ऐलान हो सकता है. राज्य में विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होने वाला है.

राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था. उस चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई थी और कमलनाथ मुख्यमंत्री बने थे. लेकिन मार्च 2020 में, 22 कांग्रेस (Congress) विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे. इसके बाद राज्य सरकार गिर गई थी और मुख्यमंत्री कमल नाथ को इस्तीफा देना पड़ा था. इसके बाद भाजपा ने राज्य में सरकार बनाई थी और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने थे.

राजस्थान का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को खत्म हो रहा

राजस्थान में विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. राज्य की 200 सीटों पर नवंबर 2023 में मतदान हो सकता है. 2018 में हुए चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई थी और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने थे.

छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर होगा मतदान

छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर भी इस साल के अंत में ही चुनाव होने हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा. पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था. इस चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

तेलंगाना में भी इस साल के आखिर में चुनाव

तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. 119 सीटों वाले तेलंगाना में दिसंबर 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे और तेलंगाना राष्ट्र समिति ने राज्य में सरकार बनाई थी. इसका नाम अभ भारत राष्ट्र समिति कर दिया गया. चंद्रशेखर राव दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे.

मिजोरम की 40 सीटों पर मतदान 40 सीटों वाले मिजोरम में भी इस साल के अंत में चुनाव होना है.

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को खत्म होने वाला है. राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था, जिसमें मिजो नेशनल फ्रंट ने जीत हासिल की थी और राज्य में सरकार बनाई थी. तब जोरमथांगा मुख्यमंत्री बने थे.

Rajasthan Assembly Election Date 2023 live

मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग
मध्यप्रदेश 17 नवंबर को वोटिंग
छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव
छग में 7 और 17 नवंबर को भी वोटिंग
राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव
तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग
3 दिसंबर को आएंगे चुनाव के नतीजे

Leave a comment